ध्रुव गोड़ समाज का भव्य चन्दन यात्रा 15 मई को, ओड़िशा छत्तीसगढ़ के कौने कौने से पहुँचेंगे आदिवासी समाज के लोग

कुंजबिहारी ध्रुव , गरियाबंद जिला ब्यौरों चीफ़

गरियाबंद : आगामी 15 मई को ध्रुव गोड़ आदिवासी समाज के तत्वाधान में वैशाख माह में होने वाले विशाल भव्य चंदन यात्रा व बड़ादेव महापूजन का आयोजन होने जा रहा है इस विशाल चंदन यात्रा में उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के कोने कोने से आदिवासी समाज से जुड़े हज़ारों की संख्या में लोग पहुंचेंगे, ग्राम चिचिया विकासखंड देवभोग जिला गरियाबंद में स्थापित प्रकृतिशक्ति बड़ादेव ठाना में यह कार्यक्रम आयोजित है। इस दिन परमशक्ति बड़ादेव एवं इष्ट देवी देवताओं का पूजा अर्चना होगा, साथ ही पूजा अर्चना उपरांत रात्रिकालीन प्रस्तुति में पारम्परिक गोंडी कर्मा नर्तक दल गोंडवाना के आशीष कर्मा नर्तक दल गोलामाल, राज राजेश्वरी कर्मा नर्तक दल खजुरपदर, कोयतुर कर्मा नर्तक दल भेजिपदर, प्रदीप एवं साथी दल सरदापुर के बाल कलाकारों के द्वारा करमा नृत्य का अनुपम दृश्य भी दर्शकों को देखने को मिलेगा।

प्रतिवर्ष परमशक्ति ज्योतिपूंज बड़ादेव ठाना चिचिया में भव्य आयोजन :

ग्राम चिचिया में स्थिति सार्वजनिक बड़ादेव ठाना में हर वर्ष वैशाख महीने में बड़े ही धूमधाम के साथ चंदन जात्रा का आयोजन किया जाता है जिसमें न सिर्फ आदिवासी समाज के लोग बल्कि आसपास के विभिन्न समुदाय के समाज लोग भी पहुंचते हैं जिनको बड़े ही स्नेह पूर्वक सम्मान के साथ स्थान प्रदान कर चंदन जात्रा में शरीक होते है । इस आयोजन से न केवल पूजा आराधना होता है, बल्कि विभिन्न समुदाय के बीच समरसता व भाईचारे की भावना देखने को मिलता है। विगत 2 वर्षों में कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए चंदन जात्रा का आयोजन नहीं किया गया था। पर इस बार चंदन जात्रा का आयोजन 15 मई 2022 को किया जा रहा है इसी के मद्देनजर इस साल हजारों की संख्या में लोग पहुंचने का अनुमानित है।

इसे भी पढ़े :  शासकीय उचित मूल्य की दुकान अडगडी में गरीबों को मिलने वाले चावल में गड़बड़झाला…..

चंदन जात्रा की तैयारी चरम सीमा पर है समाज के सभी लोगों द्वारा हर रोज सुबह से लेकर शाम देर रात तक तैयारी पर जुटे हैं। वैशाख के इस भीषण गर्मी के महीने में आयोजन होने वाले चंदन जात्रा किसी चुनौती से कम नहीं है। कार्यक्रम भव्य एवं ऐतिहासिक हो इसी को ध्यान में रखते हुए मूलभूत व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है । हर रोज समाज के पदाधिकारी बैठक कर जात्रा सम्बंधित विचार विमर्श किया जा रहा है और जात्रा स्थल का बार बार जायजा लेकर व्यवस्था सुनिश्चित किया जा रहा है।

ध्रुव गोड़ समाज मे चंदन यात्रा का उद्देश्य :

चंदन जात्रा कार्यक्रम के दौरान समाज के लोगों को जागरूक किया जाता है समाज मे एकता भाईचारे का संदेश दिया जाता है। छोटे बड़े सभी लोगों को समाज के एक सूत्र में बांधा जाता है। किसी एक भाई या बन्धु पर आपदा विपदा होने की स्थिति में पूरे समाज के लोग खड़े होकर उसका साथ देते हैं। समाज के सभी वर्गों को लेकर आगे बढ़ना है। इन प्रमुख उद्देश्यों को लेकर चंदन जात्रा प्रतिवर्ष चिचिया के इस पावन भूमि पर आयोजित किया जाता है।

नव युवकों को मिला मौका, युवा प्रभाग का गठन :

इस बार आदिवासी ध्रुव गोड़ समाज में युवा प्रभाग का एक बड़ा निर्णय लिया है। इसमे समाज के सभी नव जवानों को शामिल किया गया है। गजब की बात यह है की हर रोज युवाओं द्वारा बढ़चढ़ कर युवा प्रभाग में शामिल हो रहे है। युवाओं को जागरूक करने, सामाजिक सुरक्षा, आत्मनिर्भरता, व अन्य सामाजिक दायित्वों को उनके कंधों पर समाज का जिम्मेदारी दिया जा रहा है। इससे युवा वर्ग समाज के दायित्व को तो संभालेंगे ही साथ ही समाज से जुड़े रहकर समाज के रीति रिवाज संस्कार आदर्शों को भी समझ सकेंगे और आने वाले दिनों पर उनके जीवन में सामाजिक रीति रिवाज संस्कार आदर्शों समाज के मान सम्मान को आगे बढ़ाएंगे। युवाओँ के नए सोच व तकनीकी ज्ञान ध्रुव गोड़ समाज के लिए एक नया अध्याय लिखने जा रहा है।

इसे भी पढ़े :  विधायक नाग पहुंचे ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों में, पीड़ितो के खेत एवं घरों की देखी स्तिथि