आमाबेड़ा में कांति नाग की मौजूदगी में हलबा समाज ने मनाया शक्ति दिवस,

सूरज मंडावी ब्यूरो चीफ सत्य खबर

कांकेर:-कांति नाग सहित पुरे समाज ने गैंदसिंह की शहादत को किया याद, बड़ी संख्या में जुटे समाज के लोग

मां दंतेश्वरी की भव्य पूजा अर्चना के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई

हल्बा ( आदिवासी ) समाज ने हर्षोल्लास के साथ आमाबेड़ा (गढ़) में शक्ति दिवस के रूप में मनाया । शक्ति दिवस के अवसर पर हल्बा समाज ने भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा के शहर भ्रमण के बाद दंतेश्वरी मंदिर प्रांगण में शक्ति दिवस का आयोजन किया गया।

रविवार को दोहपर आमाबेड़ा के दंतेश्वरी माता के मंदिर में मां दंतेश्वरी व शहीद वीर गैंद सिंह की रीति रिवाज से भव्य पूजा अर्चना के बाद अखिल भारतीय हल्बा आदिवासी समाज द्वारा कलश यात्रा निकाली गई ।

कलश यात्रा शहर भ्रमण के बाद कार्यक्रम स्थल के प्रांगण पहुंची। जहां कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति देवी नाग ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आयोजक मंडल को बधाई दी। साथ ही उन्होंने शहीद गैंद सिंह के शहादत व उनके योगदान को भी याद किया। कांति नाग ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 26 दिसंबर का दिन को हल्बा समाज सभी जगहों पर शक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कांति नाग ने बताया शक्ति दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हल्बा समाज के संगठन को एकता और समाज का एकीकरण करना है। आज के ही दिन बड़े डोंगर में हल्बा समाज के सभी शाखाओं का एकीकरण किया गया था। जिसकी याद में शक्ति दिवस मनाया जाता है। 1998 से हर वर्ष शक्ति दिवस मनाया जा रहा है। सभी ब्लाक में यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है। जिसके बाद अन्य अतिथियों ने भी सभा को संबोधित किया।

इसे भी पढ़े :  गांजा तस्कर ने किया  पुलिस टीम पर जानलेवा हमला, जान बचाकर भागे पुलिसकर्मी जिला चिकित्सालय में भर्ती

इसके पश्चात समाज के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी तो उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर मुख्य अतिथि कांति देवी नाग ने उनका सम्मान किया । इसके बाद सामाजिक ध्वजारोहण के साथ एकता को बनाए रखने का संकल्प भी लिया गया ।

कार्यक्रम के दौरान समाज से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

इस दौरान भवन लाल नाग, इन्दल बघेल, लोकेश कुमार बघेल, नवल सिंह नाग, जिवन नाग, ब्रिज पुजारी, सतेश्वर बघेल, किशोर मरकाम, विक्रम भंडारी, भंजन यादव, सीरपत ठाकुर, राजमन सलाम, अंतागढ़ ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अखिलेश चंदेल, जिला कांग्रेस मिडिया प्रभारी विश्राम गावडे, ब्लाक युवा कांग्रेस अध्यक्ष चन्द्र ज्योत रामटेके, राकेश समरथ, प्रशान्त वर्मा, विकास वर्मा व सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व हल्बा हल्बी समाज के महिला, पुरुष, बच्चे उपस्थित थे ।